April 24, 2024

भारत में किसी भी कोन में घूमने का मतलब होता है अच्छे नजारों के साथ-साथ उस जगह की शानदार खाने की चीजों का स्वाद लेना. घुमक्कड़ी करने में असली मजा वहां के लोकल खाने के साथ ही आता है. ऐसे में जब भी आप कहीं घूमने जाएं तो वहां के लोकल स्ट्रीट फूड के बारे में जरूर जानें क्योंकि इसके बिना आपकी यात्रा अधूरी रह जाएगी.

ट्रेवल जुनून पर आज हम आपको उदयपुर के मजेदार टेस्टी खाने की सैर करवाएंगे, लेकिन ये सारे स्ट्रीट फूड है. इस खाने से आपको वहां के लोकल फूड का स्वाद मिलेगा साथ ही स्ट्रीट फूड से जेब पर भी कम भार पड़ता है.

तो चलिए जानते हैं कि उदयपुर में स्ट्रीट फूड के लिए क्या मशहूर है और क्या पसंद किया जाता है..

पराठा नाम सुन कर ही हमे भूख लगने लगती है और भूख लगते ही गरमा गर्म पराठे मिल जाये तो भूख से ज्यादा मजे खाने में आते हैं.उदयपुर बापू बाजार, में एक ऐसे ही दुकान है, जो खाने के शौकीन लोगों के लिए मानो की स्वर्ग से कम नहीं है अगर आप उदयपुर बापू बाजार में श्री गुप्तेस्वर महादेव पराठा सेंटर’ वाली गली से गुजरें तो गर्मागर्म पराठों की खुशबू आपको बरबस इनकी दूकान तक खींच लाएगी.

पराठे चाहे आलू के हों या पनीर के, शुद्ध देशी घी में तले हुए ये लजीज पराठे हर किसी को यहां बार बार आने पर मजबूर कर देते हैं. पराठों के साथ यहां की सबसे स्वादिस्ट चीज़ यहां मिलने वाली पूड़ी और खास दाल है.जिसका स्वाद लेने के लोग दूर दूर से यहां आते है. जी हां देसी तड़के वाले इस लाजवाब स्वाद में आप यहां काफी किस्म के पराठों और अधिक तरीके की सब्जी का आनंद ले सकते हैं.

देसी घी में डीप फ्राई इन पराठों को तैयार करने में तवे और करछी की भी तकनीक ऐसी जिससे इनमें घी ज्यादा नहीं जलता. अपने व्यंजनों में बढ़िया स्वाद और शुद्ध मसालों के कारण आज ‘श्री गुप्तेस्वर महादेव पराठा सेंटर’ उदयपुर में हर किसी की जुबान पर छाया हुआ है. यहां के पराठों की बात ही निराली है, इसका कोई जोड़ नहीं.

यदि आप इनका आनंद लेना चाहते हैं तो सब-कुछ भूलकर इनके स्वाद और खुश्बुओं में खो जाएं.आप सभी यहां आएं.और मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.

तहलका.न्यूज़