May 8, 2024

पताशी, गोलगप्पे, पुचका, पानीपुरी और पानी के बताशे! ये है तो एक ही है लेकिन पुरे भारत में अलग–अलग नाम से जाने जाते है और आलम ये है कि नाम पढ़ते ही मुंह में पानी तो आ ही जाता है और साथ ही साथ इनका टेस्ट तक फील होने लगता है. एक छोटे बच्चे के मीठी पताशी खाने से लेकर एक बुज़ुर्ग के पताशी का पानी पीने तक की रेंज आपको एक पताशी की स्टाल पर मिल जाएगी.आख़िर में सूखी पपड़ी लेना तो ‘जन्म सिद्ध अधिकार’ जैसा लगता है.

जयपुर राजस्थान की फ़ूड कैपिटल भी मानी जाती है और यहाँ आपको पताशी वाला हर कार्नर पर मिल ही जाएगा. लेकिन आप लोगो के सामने हम लेकर आए है कुछ चुनिन्दा पताशी वाले जिनके यहाँ हर जयपुराइट को कम से कम एक बार पताशी ज़रूर ट्राय करनी चाहिए.

जब कुछ चटपटा खाने का मन होता है तो दिमाग में बस, गोलगप्पे, चाट की ही पिक्चर बनती है.जो लोग गोलगप्पे, चाट खाने के शौकीन है. उन्हें एक बार जयपुर के “4 नंबर डिस्पेंसरी के सामने ”स्थित “पिंकसिटी पतासी सेंटर” पर जरूर जाना चाहिए. यह पिछले 18 सालों से यानि 2001 से लोगो अपने लाजवाब स्वाद से लुभा रहे है. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते. हायजीन की बात करने वालों को ये जगह बहुत सूट करेगी. यहाँ इस बात पर अच्छे से ध्यान दिया गया है और टेस्ट तो लाजवाब है ही, ये हम नहीं इस दुकान में पड़ने वाली भीड़ खुद आपको बता देगी.

यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं.और यहा की खास बात यह है की आप यहा पांच तरीके के पानी का स्वाद ले सकते है. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल पानी पतासी, , दही पतासी खाने वालो की भिड़ रहती है. सन 2001 में सम्पत सिंह जी सोडाला में गोल गप्पे की एक छोटी सी स्टाल लगा के शुरुवात की थी.अब समय के साथ साथ इनकी तीसरी पीढ़ी अजय सिंह ने भी इस काम को बखूभी संभाल रखा है. इनका अपने काम के प्रति लगाव और बेहतर स्वाद के कारण आज पिंकसिटी पतासी भण्ड़ार जयपुर के कई हिस्सों में और अपनी जगये बना चुका है.

तो सोचना क्या पुदीना ,खट्टा ,मीठा, तीखा, पानी के गोल गप्पे के साथ“पिंकसिटी पतासी सेंटर”  पर आप भी चक्कर लगा ही आइए. 

“पिंकसिटी पतासी सेंटर”:-9982244973