April 25, 2024

उत्तराखंड के ऋषिकेश में गंगा नदी पर लक्ष्मण झूला. अगर आप कभी ऋषिकेश गए होंगे तो आपको पता ही होगा ये क्या जगह है. लोग अक्सर लक्ष्मण झूला पुल से गंगा नदी पार करते हैं. कुछ पैदल तो कुछ लोग बाइक से इस पुल पर चलते थे. सस्पेंशन पुल है. यानी यह पुल सामान्य पुल की तरह खंभे पर नहीं टिका है. बल्कि केबल पर टिका है. पुल ब्रिटिश जमाने का है. लगभग 90 साल पुराना. लेकिन अब इसे बंद कर दिया गया है. यानी अगर आप ऋषिकेश जा रहे हैं या जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस पुल का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

ऋषिकेश में गंगा नदी पर बने लक्ष्मण झूला को आम यात्रियों के लिए बंद कर दिया गया है. नदी पर बने इस पुल की खराब हालत को देखते हुए एहतियातन प्रशासन ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं. ऋषिकेश के प्रशासन के मुताबिक, पुल पर आम लोगों के आवागमन को अस्थाई रूप से रोका गया है और जल्द ही इसे वापस शुरू किया जा सकता है.

गंगा नदी पर लक्ष्मण झूला निर्माण साल 1930 में किया गया था. नदी के दोनों हिस्सों को जोड़ने का इस्तेमाल दुनिया भर से आने वाले श्रद्धालु और स्थानीय लोग करते हैं. प्रशासन का कहना है कि इस पुल पर लोगों की अधिक संख्या के कारण ज्यादा बोझ पड़ रहा था. वहीं पुल की जीर्ण-शीर्ण अवस्था को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से इसे बंद करने का आदेश दिया.

तहलका.न्यूज़