April 20, 2024

गर्मियों के मौसम में ठंडी चीजें खाने का दिल करता हैं और यह जरूरी भी है कि आप अपने खाने में ज्‍यादा से ज्‍यादा ठंडे पदार्थों का इस्‍तेमाल करें.इससे आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहेगा.गर्मियों के मौसम में बर्फ के गोले,रबड़ी फालुदा आइसक्रीम, सबसे ज्‍यादा पसंद किये जाते है.बर्फ के गोले के रंग-बिरंगे फ्लेवर्स और फालुदा सबके मुंह में पानी ले आते हैं और अब तो मौसम भी इसी का है। गर्मियों में आइसक्रीम,फालुदा और बर्फ के गोले सभी को आकर्षित करते हैं, खासकर बच्‍चों को बहुत ही ज्‍यादा पसंद आते है. इसका खट्टा मीठा टेस्‍ट और इसका कलर किसी को भी सहज ही आकर्षित करता है.कुल्फी,फलुदा,और बर्फ का गोला पसंद करने वालों को हम बता रहे हैं जयपुर में कुल्फी फालुदा की एक खास दुकान के बारे में जहां का स्वाद आपका दिन बना देगा…

गर्मियों में सुकून देती है जयपुर की ये रबड़ी कुल्फी फालुदा , बर्फ का काफी फलवेर वाला गोला भी है टेस्टी ! जयपुर के “राजापार्क पिंक स्क्वायर मॉल के सामने” और गुलाबी नगर, “बापू बाजार, लिंक रोड” पर मशहूर “पंजाब का फेमस फालुदा आइसक्रीम”

जयपुर में पंजाब का फेमस फालुदा आइसक्रीम:-बर्फ का गोला,फालुदा आइसक्रीम पसंद करने वालों को हम बता रहे हैं. जयपुर में बर्फ गोला,फालुदा की फेमस(मशहूर) दुकान के बारे में जहां का लाजवाब स्वाद आप दिन बना देगा…आइस गोला(बर्फ का गोला)और फालुदा के चाहने वालों के लिए ये जगह खास है.जयपुर में पहली बार पंजाब की मशहूर”फालुदा आइसक्रीम,और डिश गोला” के साथ शुरू होने वाली इस दुकान में अच्छी कुवालटी के कई फ्लेवर वाले डिश गोला आपको खाने को मिलेंगे .यहां की डिश गोला और फालुदा,मटका कुल्फी अपने फ्रेश टेस्ट के लिए जाना जाता है. खास बात यह है कि ये किफायती भी है.40 साल पहले फालुदा, केसर कुल्फी,और बर्फ का गोला के साथ शुरू होने वाली इस दुकान में आज अच्छी क्वॉलिटी की कई फ्लेवर वाली कुल्फी,बर्फ गोला,और ख़ास फलुदा मिलता हैं.

गुलाबी नगर जयपुर के बापू बाजार लिंक रोड और राजापार्क के पिंक स्क्वायर मॉल के सामने कुल्फी-फालुदा और बर्फ के गोले का एक ठिकाना दूर-दूर तक मशहूर है. छोटी सी इस स्टाल पर सुनील जी और मुकेश जी लोगो को धड़ाधड़ ठंडी-ठंडी, कूल-कूल कुल्फी-फलूदा का मजा चखा रहे है .यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल कुल्फी-फलूदा.खाने वालो की भिड़ रहती है यहाँ आकर आप रॉयल फलुदा विद आइसक्रीम , स्पेशल रबड़ी फलूदा ,केसर मटका कुल्फी, और बर्फ के गोले के शौक़ीन अपना शौक पूरा कर सकते हैं.गिलास में सर्व रबड़ी-फलूदा भी है, लेकिन कुल्फी-फलूदा से ही इसकी पहचान है.

राजधानी जयपुर में जैसे-जैसे पारा बढ़ता जा रहा है वैसे ही चिलचिलाती धूप लोगों को सताने लगी है। गर्मी के दिनों में कुल्फी की ठंडक लोगों को बहुत आकर्षित कर रही है। जयपुर की मशहूर कुल्फी,फालुदा की दुकान, पंजाब की मशहूर फलुदा आइसक्रीम के मालिक सुनील जी और मुकेश जी से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि ये फालुदा आइसक्रीम की दुकान जयपुर में 40 साल पहले शुरू की गई थी. रबड़ी कुल्फी, मटका कुल्फी, स्पेशल रबड़ी फालूदा और और बर्फ का गोला लोग ज्यादा पसंद करते हैं.
इनकी कुल्फी फालुदा की शोहरत दूर-दूर तक है. कई दशकों का अनुभव इनकी कुल्फी फालुदा में साफ नजर आता है. कुछ खास तरह फलवेर वाले डिश गोला ने यहां अपना रंग जमा रखा है.समय के साथ जैसे-जैसे व्यापार बढ़ता गया, वैसे-वैसे कुल्फी फालुदा ने भी अपने रंग बदले और समय को देखते हुए इसमें किस्में जुड़ती गईं.लकिन कवालिटी को लेकर उन्होंने कभी कोई समझौता नहीं किया. दूध से लेकर फलों तक सभी चीजों को जांचने-परखने के बाद ही उनका इस्तेमाल किया जाता है.यहां का मशहूर डिश गोला के फलवेर में रोज,काला खट्टा,ऑरेंज,लीची,कच्चा आम,मैंगो,लेमन, काफी फेमस साथ ही साथ निम्बू पानी और सोडा भी कमाल का है.

सुनील जी और मुकेश जी का दावा है कि कुल्फी फालुदा का जो टेस्ट पहले था, वही आज भी बरकरार है.वे बताते हैं कि कुल्फी फालुदा बनाने का तरीका आज भी उन्होंने पुराने स्टाइल का ही रखा है.बारह महीने यह सिलसिला चलता रहता है.आपकी जयपुर गुलाबी नगरी यात्रा जब तक अधूरी है जब तक आप इनके यहां का स्वाद नहीं ले लेते.

जयपुर में मशहूर “पंजाब का फेमस फालुदा आइसक्रीम”:- गुलाबी नगर जयपुर के बापू बाजार लिंक रोड,सरावगी मैन्सन के पास और राजापार्क के पिंक स्क्वायर मॉल के सामने (9314778229,9680473993,8094341731)